गदर 2 के मनीष वाधवा का जीवन परिचय | Manish wadhwa biography in Hindi 2023

मनीष वाधवा का जीवन परिचय हिंदी 2023, मनीष वाधवा का फोटो इमेज, मनीष वाधवा गदर 2, मनीष वाधवा बायोग्राफी 2023
Manish wadhwa biography in Hindi, Manish wadhwa best movies, Manish wadhwa age, wife, daughter, in gadar 2, in pathan

अनिल शर्मा की ओर से निर्देशित और सनी देओल, अमीषा पटेल, उत्कर्ष शर्मा और मनीष वाधवा स्टारर फिल्म गदर 2 बॉक्स ऑफिस पर सारे रिकॉर्ड तोड़ रही है. फिल्म हर दिन नया रिकॉर्ड बना रही है.

ऐसे में गदर 2 में मुख्य विलेन के तौर पर जिसने अमरीश पुरी की जगह किरदार निभाया है वो मनीष वाधवा की पूरे देश में तारीफ हो रही है. मनीष वाधवा ने गदर 2 के अंदर मुख्य विलेन यानी कि पाकिस्तान आर्मी चीफ हामिद इकबाल का जो किरदार निभाया है, उसे हर कोई पसंद कर रहा है.

ऐसे में आज हम इस ब्लॉग में गदर 2 मुख्य विलेन स्टारर मनीष वाधवा के जीवन के बारे में जानेंगे. तो कृपया इस ब्लॉग के अंत तक बन रहे.

मनीष वाधवा का जीवन परिचय (Manish Wadhwa Biography 2023)

दोस्तों आज पूरे देश में गदर 2 कितनी फेमस और सुपरहिट हो गई है वह तो आप जानते होंगे. इस फिल्म में मुख्य विलेन की भूमिका के रूप में मनीष वाधवा ने अपना अहम रोल निभाया है. फिल्म में इनको पाकिस्तान आर्मी के चीफ हामिद इकबाल के नाम से बताया गया है. इन्होंने यह रोल इतना सुंदर रूप से निभाया है कि पूरे देश में इनकी तारीफे हो रही है.

मनीष वाधवा एक अभिनेता के साथ-साथ वॉइस आर्टिस्ट भी है. उन्होंने कई सारी फिल्में एवं विज्ञापनों में वॉइस आर्टिस्ट का काम किया है.

मनीष वाधवा कौन है? (Who is Manish Wadhwa)

मनीष वाधवा का जन्म मुंबई में हुआ था और उनके परिवार हरियाणा से बिलॉन्ग करता है. मनीष वाधवा ने हाल ही में गदर 2 मे मुख्य विलेन के तौर पर भूमिका निभाई है. इसके बाद उन्हें पूरे देश में से प्यार मिल रहा है. मनीष वाधवा ने प्रसिद्ध और भारतीय ऐतिहासिक सीरियल “चंद्रगुप्त मौर्य” में चाणक्य का रोल निभाया था.

मनीष वाधवा का शॉर्ट में परिचय (Manish Wadhwa Short Bio)

नाममनीष वाधवा
पेशाअभिनेता एवं वॉइस ओवर आर्टिस्ट
जन्म23 अप्रैल 1972
जन्म स्थानअंबाला छावनी, अंबाला- हरियाणा, भारत
धर्महिंदू
उम्र51 वर्ष (2023 के अनुसार)
नागरिकताभारतीय
लंबाई5 फीट 10 इंच (लगभग)
शैक्षिक योग्यताबैचलर ऑफ कॉमर्स
गर्लफ्रेंडप्रियंका वाधवा

मनीष वाधवा का जन्म (Manish Wadhwa Born)

Actor Manish Wadhwa photos
Actor Manish Wadhwa photos

प्रसिद्ध अभिनेता मनीष वाधवा का जन्म 23 अप्रैल 1972 को मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था. उनका परिवार हरियाणा के अंबाला जिला से आता है, जो की एक सामान्य हिंदू परिवार है.

मनीष वाधवा की वाइफ (Manish Wadhwa Wife Children)

अभिनेता मनीष वाधवा का विवाह हो चुका है और उनका विवाह प्रियंका वाधवा के साथ हुआ है. शादी के बाद उन्हें दो बच्चे हुए, जिनमें से एक बेटे के नाम आश्रित वाधवा और एक बेटी का नाम अंशिका वाधवा है. मनीष वाधवा के बारे में अभी फिलहाल कोई जानकारी बाहर नहीं आई है. जानकारी मिलने पर इसको अपडेट कर दिया जाएगा.

मनीष वाधवा की शिक्षा (Manish Wadhwa Education)

अगर हम मनीष वाधवा के शैक्षिक जीवन के बारे में बात करें तो उन्होंने अपनी बचपन की स्कूली शिक्षा होम टाउन हरियाणा अंबाला के शिशु निकेतन स्कूल से पूर्ण की है और आगे की उच्च पढ़ाई के लिए वो सपनों का शहर मुंबई चले आए. यहां पर उन्होंने प्रहलाद राय डालमिया लायंस एडमिशन लिया बैचलर ऑफ़ कॉमर्स से अपनी ग्रेजुएशन पूर्ण की.

मनीष वाधवा की उम्र (Manish Wadhwa Age 2023)

मनीष वाधवा आज एक प्रसिद्ध भारतीय अभिनेता है. मनीष वाधवा की उम्र 2023 के हिसाब से 51 वर्ष है. उनकी लंबाई 5 फीट 10 इंच है. उनको आचार्य चाणक्य का अभिनय और गदर 2 मे मुख्य विलेन का किरदार निभाने के लिए पूरे देश में जाना जाता है.

मनीष वाधवा का फिल्मी करियर (Manish Wadhwa Filmy Career)

मनीष वाधवा ने अपने जीवन के दौरान कई सारी फिल्मों एवं सीरियस में काम किया है. आज से करीबन 25 वर्ष पहले 1998 मे फिल्म ‘मै फिर आऊंगी’ के साथ एक थिएटर कलाकार के रूप में अभिनय करने की शुरुआत की.

2001 में आई फिल्म ‘राहुल’ मे अभिनय करके मनीष वाधवा ने अपने बॉलीवुड की यात्रा शुरू की. फिल्मों के बाद उन्होंने हिंदी सीरियलों में में काम किया. 2012 में आई ” चंद्रगुप्त मौर्य” मैं चाणक्य की भूमिका करके वह पूरे भारत में फेमस हो गए. तब से लेकर आज तक उनको कई बड़ी-बड़ी फिल्मो मे देखा गया है.

मनीष वाधवा गदर 2 में (Manish Wadhwa Gadar 2)

Manish Wadhwa in Gadar 2 photo
Manish Wadhwa in Gadar 2 photo

दोस्तों पूरे देश में गदर 2 का आतंक चल रहा है वह तो आपको मालूम ही होगा. साथ ही 2001 में आई “गदर एक प्रेम कथा” मे अमरीश पुरी ने मुख्य विलेन का रोल निभाया था, लेकिन आज वो अपने बीच नहीं रहे.

परंतु दोस्तों गदर 2 में अमरीश पुरी की जगह मनीष वाधवा ने मुख्य विलेन का अभिनय किया है. मनीष वाधवा ने इस मूवी में अपने अभिनय के दम पर लोगों का दिल जीत लिया है. गदर 2 मे विलन का किरदार निभा के मनीष वाधवा ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपनी एक बहुत बड़ी छाप छोड़ी है.

चाणक्य के रूप में मनीष वाधवा (Manish Wadhwa in Chanakya)

Manish Wadhwa in Chanakya photo
Manish Wadhwa in Chanakya photo

दोस्तों हम जब भी मनीष वाधवा का फोटो देखते हैं तो हमारे मन में आचार्य चाणक्य दिखने लगते हैं. हम मनीष वाधवा के चेहरे को आचार्य चाणक्य ही जानते है, क्योंकि उन्होंने 2011 में आई सीरियल “चंद्रगुप्त मौर्य” में कूटनीतिकार चाणक्य का अहम रोल निभाया था.

मनीष वाधवा ने इस सीरियल में चाणक्य का रोल इस तरह से निभाया की सब लोग आचार्य चाणक्य को उनके चेहरे से ही जानते है. उन्होंने अपने उत्कृष्ट अभिनय के दम पर कई बड़े पुरस्कार भी अर्जित किए हैं जो हम आगे जाने वाले हैं. इस सीरियल में चाणक्य का रोल करना मनीष वाधवा के जीवन का सबसे बड़ा टर्निंग पॉइंट था और आगे फिल्म, सीरियल और OTT के लिए उन्होंने अपने द्वार खोल दिए

मनीष वाधवा की सुपरहिट फिल्में (Manish Wadhwa Best Movies)

वर्षफिल्म का नामभूमिका
2001राहुलरोहित सिंह
2004नेताजी सुभाष चंद्र बोस : द फॉरगॉटेन हीरोकैप्टन इनायत ज्ञानी
2011चंद्रगुप्त मौर्य (धारावाहिक)आचार्य चाणक्य
2018पद्मावतगंधर्व सेन
2019मणिकर्णिका, झांसी की रानीमोरोपंत
2021श्याम सिंह रॉयमहंत
2023पठाणजनरल कादिर
2023गदर2मेजर जनरल हमीद इकबाल

मनीष वाधवा को मिले पुरस्कार (Manish Wadhwa awards)

  • टेलीविजन और फिल्मों में उनके अद्वितीय योगदान के लिए मनीष वाधवा को कई बड़े पुरस्कार मिल चुके हैं, जिनमें से प्रमुख यह है.
  • उन्होंने 2011 में नकारात्मक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का आईटीए पुरस्कार हासिल किया।
  • उनके असाधारण कौशल को ड्रामा सीरीज़ में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए 2011 स्टार गिल्ड अवॉर्ड से सम्मानित किया गया।
  • 2011 में, उन्होंने मुख्य भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए इंडियन टेली जूरी अवॉर्ड जीता, जो उनके सम्मोहक प्रदर्शन का सच्चा प्रमाण है।
  • ऐतिहासिक नाटकों में उनके चित्रण को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए 2016 के गोल्ड अवार्ड के साथ मनाया गया, जो इस तरह की कहानियों में जान फूंकने की उनकी क्षमता का उदाहरण है।
  • फंतासी नाटक के क्षेत्र में भी उनकी प्रतिभा देखी गई, जिससे उन्हें 2017 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला।

मनीष वाधवा की कुल संपत्ति (Manish Wadhwa Net Worth 2023)

विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों से सार्वजनिक रूप से उपलब्ध जानकारी के आधार पर, अभिनेता मनीष वाधवा की वर्ष 2023 के लिए अनुमानित कुल संपत्ति लगभग $ 3 मिलियन है, एक प्रभावशाली मूल्यांकन जो भारतीय रुपये में लगभग ₹ 25 करोड़ है. उनकी संचित संपत्ति उनके शानदार करियर और मनोरंजन उद्योग में उनके प्रभाव दोनों को दर्शाती है. उनकी इस कमाई का मुख्य स्रोत फिल्में,ब्रांड प्रमोशन और खुद का बिजनेस है.

मनीष वाधवा के बारे में रोचक जानकारी (Manish Wadhwa Unknown Facts)

पूरे देश में चाणक्य के नाम से मशहूर और गदर 2 से मिली अपार सफलता के बाद मनीष वाधवा आज किसी परिचय के मोहताज नहीं है. उनका हर कोई जानता है. नीचे मनीष वाधवा के बारे में कुछ रोचक जानकारी दी गई है.

  • वह एक अच्छे अभिनेता के साथ-साथ एक अच्छे वॉइस ओवर आर्टिस्ट भी हैं.
  • अभिनेता मनीष वाधवा को अपने खाली समय में क्रिकेट खेलने बहुत पसंद है.
  • मनीष वाधवा ने अपने करियर की शुरुआत 1998 में एक थिएटर कलाकार के रूप में की थी.
  • वर्ष 2001 में फिल्म राहुल के साथ उन्होंने बॉलीवुड में अपने कदम रखे थे.
  • मनीष वाधवा ने प्रशंसित ऐतिहासिक ड्रामा टीवी श्रृंखला “चंद्रगुप्त मौर्य” (2011) में चाणक्य की भूमिका के बाद काफी प्रसिद्धि हासिल की, जिसे इमेजिन टीवी पर प्रसारित किया गया था.
  • 2023 की हिंदी फिल्म “गदर 2” में उन्होंने जनरल हामिद इकबाल के चरित्र को शानदार ढंग से चित्रित किया, जिससे उनके असाधारण प्रदर्शन के लिए व्यापक प्रशंसा मिली.

निष्कर्ष

मनीष वाधवा ने अभिनय और आवाज दोनों में उत्कृष्टता हासिल की है और फिल्म और टीवी में पहचान हासिल की है। अपने गतिशील चरित्र चित्रण के लिए प्रसिद्ध, वह हॉलीवुड फिल्मों के लिए एक उल्लेखनीय हिंदी आवाज अभिनेता भी हैं। ऐतिहासिक शख्सियतों, विरोधियों और नायकों में फैली बहुमुखी प्रतिभा के साथ, वह भारत के मनोरंजन परिदृश्य में एक उभरता हुआ सितारा हैं, जो निरंतर सफलता के लिए तैयार है।

इस लेख के माध्यम से मनीष वाधवा की जीवनी के बारे में जानें। यदि आपने अंतर्दृष्टि का आनंद लिया है, तो बेझिझक इसे दोस्तों के साथ साझा करें। किसी भी प्रश्न या सुझाव के लिए, उन्हें नीचे टिप्पणी में लिखें।

यदि आप इस पोस्ट की सामग्री के बारे में कोई पूछताछ या आशंका महसूस करते हैं, तो कृपया नीचे दिए गए अनुभाग में एक टिप्पणी छोड़ कर बेझिझक अपने विचार व्यक्त करें। हम आपके किसी भी प्रश्न का तुरंत समाधान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

यह ब्लॉग जानकारी का एक समृद्ध स्रोत है जिसमें बॉलीवुड उद्योग, खेल हाइलाइट्स, सरकारी नौकरी के अवसरों और पहलों पर अपडेट, दिलचस्प तथ्य और नवीनतम रुझानों सहित विविध विषयों को शामिल किया गया है। हमारे ब्लॉग में आपके समर्थन और रुचि की अत्यधिक सराहना की जाती है, और हम आपको हमारा अनुसरण करके जुड़े रहने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।