भारत की शर्मनाक हार पर भड़के कोहली, इन्हें ठहराया हार का जिम्मेदार, जानकर हैरानी होगी

टीम इंडिया को लीड्स टेस्ट मैच में पारी और 76 रन से हार का सामना करना पड़ा.

टीम इंडिया मैच के चौथे दिन 278 रन पर सिमट गयी. भारत की तरफ से सर्वाधिक रन चेतेश्वर पुजारा ने बनाये. इनके अलावा रोहित और कोहली ने अर्द्धशतकीय पारी खेली. जडेजा ने 30 रन की तूफानी पारी खेली. दूसरी पारी में इंग्लैंड की तरफ से रॉबिनसन ने सबसे अधिक 5 विकेट जबकि ओवर्टन ने 3 विकेट हासिल किये.

उनको मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ़ द मैच के खिताब से नवाजा गया. इससे पहले इंग्लैंड के गेंदबाजों ने टीम इंडिया को पहली पारी में 78 रन पर आउट कर दिया. इंग्लैंड के लिए पहली पारी में जेम्स एंडरसन और ओवर्टन ने 3-3 विकेट हासिल किये. इसके बाद जवाबी पारी में खेलते हुए इंग्लिश टीम ने 432 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया और 354 रनों की बढ़त हासिल की थी.

हार के बाद कोहली ने कहा यह स्कोरबोर्ड दबाव के लिए नीचे है। हम जानते थे कि जब हम 80 रन पर आउट हुए तो हम इसके खिलाफ थे और विपक्ष ने बड़ा स्कोर खड़ा किया। हमने महत्वपूर्ण साझेदारियां कीं और दिन देखा, लेकिन आज सुबह इंग्लिश गेंदबाजों का दबाव शानदार था और हमने अच्छी प्रतिक्रिया नहीं दी।

इस देश में बल्लेबाजी गिर सकती है, पिच बल्लेबाजी के लिए अच्छी थी, लेकिन गेंद के साथ उनके अनुशासन ने हमें कुछ गलतियां करने के लिए मजबूर किया और जहां हम रन नहीं बना रहे थे वहां से निपटना मुश्किल था। हमने बल्लेबाजी पक्ष के रूप में अच्छे निर्णय नहीं लिए। पिच बल्लेबाजी करने के लिए अच्छी लग रही थी और जब इंग्लैंड ने बल्लेबाजी की तो यह ज्यादा नहीं बदला था इसलिए उनका बल्ले से बहुत अधिक इरादा था, बेहतर निर्णय लिया।

वे इमानदारी से जीतने के योग्य थे। आप कह सकते हैं कि हमारे पास पर्याप्त बल्लेबाजी गहराई नहीं है, लेकिन शीर्ष क्रम को निचले मध्य क्रम को आगे बढ़ने के लिए पर्याप्त रन देना होगा। निचला क्रम टीम को हर समय अच्छा योगदान नहीं दे सकता। सकारात्मकता के लिहाज से हमारे पास इस खेल से दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने के अलावा और कुछ नहीं है।

दूसरे स्पिनर को खेलना पिच पर निर्भर करेगा और हम बाद में फैसला करेंगे। यह नमी पर निर्भर करता है और यह पांच दिनों तक कैसा रहेगा। चौथे सीमर का दबाव कभी-कभी महत्वपूर्ण होता है और कभी-कभी हमें यह सुनिश्चित करना होता है कि केवल तीन सीमर लेने का मतलब है कि स्पिनरों को जल्दी आना होगा। हमें अपनी खामियों को जल्दी से ठीक करने की जरूरत है और हमने पहले भी ऐसा किया है और हम ओवल टेस्ट के लिए तत्पर हैं|

Leave a Comment